yoga for upper back pain relief

0
191
yoga for upper back pain relief
yoga for upper back pain relief

yoga for upper back pain relief: Finding relief from upper back pain can be difficult for many people until the recent discoveries of applying yoga’s natural healing principles.

योग के प्राकृतिक उपचार सिद्धांतों को लागू करने की हालिया खोजों तक ऊपरी पीठ दर्द से राहत पाना कई लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है।

Upper back pain is usually milder than other forms of back pain but can be distressing if left untreated.

ऊपरी पीठ दर्द आमतौर पर पीठ दर्द के अन्य रूपों की तुलना में हल्का होता है, लेकिन अगर इलाज न किया जाए तो यह परेशान करने वाला हो सकता है।

Relief of back pain is usually accomplished through sought-after techniques or products which may include Pilates, aerobics, strengthening exercises, special mattresses, ergonomic chairs, heating pads, and pain relief medications.

Upper back pain relief of yoga

yoga for upper back pain relief

पीठ दर्द से राहत आमतौर पर मांगी जाने वाली तकनीकों या उत्पादों के माध्यम से प्राप्त की जाती है जिसमें पिलेट्स, एरोबिक्स, मजबूत करने वाले व्यायाम, विशेष गद्दे, एर्गोनोमिक कुर्सियां, हीटिंग पैड और दर्द निवारक दवाएं शामिल हो सकती हैं।

It is highly suggested to consult a medical professional before starting any regimen when considering any type of treatment for upper back pain relief.

ऊपरी पीठ दर्द से राहत के लिए किसी भी प्रकार के उपचार पर विचार करते समय किसी भी आहार को शुरू करने से पहले एक चिकित्सकीय पेशेवर से परामर्श करने का अत्यधिक सुझाव दिया जाता है।

Only then, through a physical examination and with proper guidance, should further yoga exercise techniques be implemented. Certain medications or underlying injuries can impede your ability to perform yoga postures for beneficial therapy.

तभी शारीरिक परीक्षण और उचित मार्गदर्शन के माध्यम से आगे योग व्यायाम तकनीकों को लागू किया जाना चाहिए। कुछ दवाएं या अंतर्निहित चोटें लाभकारी चिकित्सा के लिए योग मुद्राओं को करने की आपकी क्षमता को बाधित कर सकती हैं।

yoga poses for upper back pain rerlief

Upper Back Pain Relief-Upper Muscles Explanation

हालांकि पीठ दर्द के कई रूप हो सकते हैं, पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द के लक्षण आमतौर पर मांसपेशियों में खिंचाव या खिंचाव के कारण होते हैं। यह कई दोहराव गतियों या अचानक शरीर की गतिविधियों के माध्यम से संभव हो सकता है।

आइए ऊपरी पीठ दर्द से राहत की बेहतर समझ के लिए मांसपेशियों पर एक नज़र डालें।

आपकी छाती और पीठ के ऊपरी हिस्से की प्रमुख मांसपेशियां मेजर और माइनर पेक्टोरलिस, ट्रेपेज़ियस और लैटिसिमस डॉर्सी हैं। पेक्टोरल पेशी छाती के दोनों ओर सामने की छाती पर स्थित होती है।

इन बड़ी मांसपेशियों का कार्य बाजुओं को घुमाने और उन्हें वापस छाती की ओर खींचने में सहायता करना है। ट्रेपेज़ियस मांसपेशियां कंधों और ऊपरी पीठ पर स्थित होती हैं और हाथ और कंधे की गति के अपने उद्देश्य की पूर्ति करती हैं।

लैटिसिमस डॉर्सी एक चौड़ी, सपाट पीठ की मांसपेशी है जो पीठ के बाएं और दाएं दोनों तरफ फैली होती है। ये दो पीठ की मांसपेशियां सबसे बड़ी होती हैं और पीठ के निचले हिस्से से ऊपरी स्कैपुला तक फैली होती हैं जिन्हें आमतौर पर कॉलर बोन कहा जाता है। इनका मुख्य उद्देश्य शरीर को घुमाने और बाजुओं को घुमाने में सहायता करना है।

yoga for upper back strength

yoga for upper back pain relief

पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द से राहत – मांसपेशियों में खिंचाव

पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द से राहत के लिए योग को लागू करने के पीछे सिद्धांत यह है कि मांसपेशियों के ऊतकों को फैलाने में मदद करके, यह उस तनाव को दूर करने में मदद करेगा जो आपके पीठ दर्द का कारण हो सकता है।

इस चिकित्सा के लिए योग अभ्यास में मांसपेशियों की स्थिति में मदद करने और तनाव मुक्त करने में मदद करने के लिए बहुत धीमी गति से आंदोलनों का उपयोग करना शामिल होगा।

धीमी गति से चलने से आपकी मांसपेशियां अधिक आराम का अनुभव करती हैं जो बदले में आपके शरीर को अवांछित पीठ दर्द का अनुभव करने से विचलित करती हैं।

धीमी योग गतियों का उपयोग करने का एक बड़ा लाभ यह है कि आप नियंत्रित करते हैं कि आप अपनी मांसपेशियों पर कितना दबाव डालते हैं, साथ ही साथ धीरे से उनकी मालिश भी करते हैं।

पीठ के ऊपरी हिस्से के दर्द से राहत पाने के लिए एक उत्कृष्ट योग व्यायाम को शोल्डर रेज कहा जाता है।

यह एक सीधी स्थिति में किया जाता है, जिसमें आपकी भुजाएँ आपकी भुजाओं द्वारा विस्तारित होती हैं, आपके दोनों कंधों को जितना हो सके ऊपर उठाती हैं।

उन्हें नीचे किए बिना, अपने कंधों को अपनी पीठ की ओर दस बार घुमाना शुरू करें और फिर अपने कंधों को नीचे करें। आप इस व्यायाम को जितनी बार चाहें उतनी बार दोहरा सकते हैं, लेकिन इसे ज़्यादा न करें।

हमेशा याद रखें कि योग व्यायाम और उनका वास्तविक उद्देश्य मुख्य रूप से स्ट्रेचिंग वर्कआउट की एक श्रृंखला है, बहुत अधिक स्ट्रेचिंग आपके पीठ दर्द को गलत तरीके से करने पर ही बढ़ा सकती है।

yoga exercises for upper back pain relief

ऊपरी पीठ दर्द से राहत – पूर्ण शारीरिक आराम

जब आपने पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द से राहत के लिए अपनी योग चिकित्सा की है, तो गहरी चिकित्सीय मालिश का अनुभव करने से ज्यादा फायदेमंद कुछ नहीं है।

यह आपके शरीर को अधिक संपूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भीतर से अधिक तनाव मुक्त करने में मदद करेगा।

ऊपरी पीठ दर्द से राहत के लिए उचित योग प्रथाओं को हाल ही में स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा पहचाना जा रहा है, जिनमें से कई रिपोर्ट कर रहे हैं कि योग वास्तव में समग्र स्वास्थ्य के लिए कई लाभ हैं।

योग प्रशिक्षक सक्रिय रूप से पूरे शरीर के रखरखाव और अधिक स्वस्थ जीवन शैली के लिए इसका अभ्यास सिखा रहे हैं। शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए अधिक तैयार होता है।

यदि आप पीठ दर्द, खिंचाव, मांसपेशियों में दर्द या तनाव का अनुभव कर रहे हैं, तो योग निश्चित रूप से आपको स्वस्थ और खुश रहने में मदद कर सकता है।

Upper Back Pain Relief-4 Simple Steps to Relieve Your Back Pain

yoga for upper back pain relief

Do you want relief from upper neck and back pain? Do you want this to happen now and you want the discomfort to disappear in a second? Well, maybe. It is possible to complete a remedy for such trouble, provided that you are likely to do your part in taking the necessary treatment as advised. Above all, make sure you are responsible enough to correct the causes of upper neck and back pain.

क्या आप ऊपरी गर्दन और पीठ दर्द से राहत चाहते हैं? क्या आप चाहते हैं कि यह अभी हो और आप चाहते हैं कि असुविधा एक सेकंड में गायब हो जाए? शायद हो सकता है। इस तरह की परेशानी के लिए एक उपाय पूरा करना संभव है, बशर्ते कि आप सलाह के अनुसार आवश्यक उपचार लेने में अपनी भूमिका निभाएं। सबसे ऊपर, सुनिश्चित करें कि आप ऊपरी गर्दन और पीठ दर्द के कारणों को ठीक करने के लिए पर्याप्त रूप से जिम्मेदार हैं।

क्या आप उस ऊपरी पीठ दर्द से नफरत करते हैं जो इन दिनों आपके जीवन को नियंत्रित कर रहा है? क्या बेचैनी आपको निष्क्रिय और चिड़चिड़ी छोड़कर खुद को अप्रभावी बना देती है? वास्तविक, ऊपरी गर्दन और पीठ दर्द आपकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है। आमतौर पर, जब आपके साथ ऐसा होता है, तो दर्द मुख्य रूप से पीठ के निचले हिस्से से लेकर मध्य-पीठ तक महसूस होता है, यही वजह है कि ऊपरी पीठ दर्द के लिए दूसरा शब्द “मध्यम पीठ दर्द” है। दर्द आपको दुखी कर सकता है, क्योंकि आप घर के काम ठीक से नहीं कर पाएंगे, जैसे कि खाना, कपड़े धोना, पोछा लगाना, बागवानी करना आदि। आप देखिए, इसका असर साधारण चीजों पर भी पड़ता है। आपका ऊपरी पीठ दर्द भी काम पर आपके छूटे हुए कार्यदिवस का कारण हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, व्यक्ति ऊपरी पीठ दर्द के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उन्होंने दर्द को कैसे महसूस किया और वे इसका इलाज कैसे करते हैं। मुख्य रूप से, दर्द को संभालते समय लोग जो विशिष्ट त्रुटि करते हैं, वह यह है कि वे इसे उपचार के लिए सबसे अच्छा संकेत मानते हैं। बेचैनी इस तथ्य के कारण एक अस्पष्ट संकेतक है कि यह आपको इस बात की स्पष्ट परिभाषा नहीं देता है कि असुविधा कहाँ से आती है और यह कितने समय तक चलेगी और दर्द कितना होगा। ध्यान रखें कि असुविधा, हालांकि, एक व्यक्तिपरक संकेत है, यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है, इसलिए यह उपचार के लिए एक महान आधार नहीं है। ऊपरी पीठ दर्द से निपटने का सबसे अच्छा तरीका इसके कारणों को जानना है। ऐसे कई कारक हैं जो पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द का कारण बनते हैं, और मुख्य कारण हैं:

Again, the most important mistake a person can make in dealing with upper neck and back pain is to rely on too much pain alone as the basis for treatment. It needs to be kept in mind that the best way to find relief for upper neck and back pain is to understand the causes, and understanding this makes a long and effective relief possible.

फिर, ऊपरी गर्दन और पीठ दर्द से निपटने में एक व्यक्ति जो सबसे महत्वपूर्ण गलती कर सकता है, वह है इलाज के आधार के रूप में अकेले बहुत अधिक दर्द पर भरोसा करना। यह ध्यान में रखने की जरूरत है कि ऊपरी गर्दन और पीठ दर्द के लिए राहत पाने का सबसे अच्छा तरीका कारणों को समझना है, और इसे समझने से लंबी और प्रभावी राहत संभव हो जाती है।

yoga for upper back pain relief

upper back pain relief best yoga poses

1.When you suddenly feel pain in the upper back, give value to REST

जब दर्द तब होता है जब आप भारी काम कर रहे होते हैं या लंबे समय तक बैठे और खड़े रहते हैं, तो आपका शरीर आराम की मांग करता है। जब आप घर पर होते हैं, तो आप अपनी पीठ की मांसपेशियों को आराम देने के लिए थोड़ा आराम कर सकते हैं। जब आप काम पर हों, तो कुछ समय लंबे समय तक बैठने में बिताएं, और लंबे समय तक बैठे रहने से खड़े हो जाएं। अपनी पीठ की मांसपेशियों को तनाव न दें, क्योंकि इससे पीठ में खिंचाव और चोट लग सकती है। हालांकि, 3 दिनों से अधिक आराम करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि बहुत अधिक आराम करने से हमारी पीठ कमजोर हो सकती है। हमारी पीठ थोड़ी सक्रिय होनी चाहिए, जो हड्डी को मजबूत करने के लिए पर्याप्त हो।

2. If the pain is less than 48 hours, then cold and hot treatment can be done at the same time.

ठंडा आवेदन हमेशा गर्म से पहले होता है। यह एप्लिकेशन एक प्रकार के आइस बैग में हो सकता है जो एक तौलिया में ढके बर्फ का उपयोग करता है। इसके बाद इसे सीधे दर्द वाली जगह पर 15-20 मिनट के लिए लगाया जाता है। यह दर्द और सूजन को कम करके काम करता है।

अगला गर्म उपचार है। फिर बेचैनी पहले से ही कम हो जाती है, फिर इसे क्षेत्र को आराम देने और क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए लगाया जाता है, जिससे घाव भरना शुरू हो जाता है। एक तौलिये में लपेटी हुई गर्म बोतल का उपयोग करके, घायल क्षेत्र पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं।

20 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे शरीर पर कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

3. Anti-inflammatory drugs.

इसके कुछ साइड इफेक्ट्स के कारण, इबुप्रोफेन सबसे आम एंटी-इंफ्लेमेटरी पदार्थ है जिसका उपयोग घायल क्षेत्र में सूजन और परेशानी को दूर करने के लिए किया जाता है।आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा दवा की आवृत्ति, अवधि और खुराक की सिफारिश की जानी चाहिए।

4. Upper Back Pain Exercises

ये अभ्यास ऊपर बताए गए उन सभी कारणों को ठीक कर सकते हैं। रीढ़ कमजोर होने पर हम उसे मजबूत कर सकते हैं। निष्क्रिय जीवनशैली के कारण जब रीढ़ की हड्डी स्थिर होती है, तो हम इसे व्यायाम के माध्यम से बाहर निकाल सकते हैं। जब अनुचित मुद्रा के कारण रीढ़ की हड्डी संतुलन से बाहर हो जाती है, तो हम इसे संरेखित कर सकते हैं और उन खराब स्थितियों को ठीक कर सकते हैं।

These exercises can cure all those reasons mentioned above. When the spine is weak, we can strengthen it. When the spine is stable due to a passive way of life, we can work it out through exercise. When the spine is out of balance due to improper posture, we can align it and correct those bad positions.

conclusion

अब जब हमने इन लाभों के माध्यम से योग को बेहतर स्वास्थ्य के लिए लागू करने के शक्तिशाली सिद्धांतों को महसूस किया है, तो मेरा अंतिम लक्ष्य ऊपरी पीठ दर्द से राहत के लिए चिकित्सीय योग की प्रथाओं को साझा करना है।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here