best lower back pain exercises

0
177
yoga for sciatica pain

best lower back pain exercises: There are millions of people around the world who are suffering from their lower back pain and try different treatments. Back pain can happen occasionally or it can be a chronic problem.

दुनिया भर में लाखों लोग हैं जो पीठ के निचले हिस्से में दर्द से पीड़ित हैं और विभिन्न उपचारों को आजमाते हैं। पीठ दर्द कभी-कभी हो सकता है या यह एक पुरानी समस्या हो सकती है।

best lower back pain exercises

best lower back pain exercises: If it is due to stress or stress then you may get some relief with adequate rest. However, if it is a chronic problem there are other remedies that have proven effective.

( अगर यह ब्यस्तता के कारण या तनाव के कारण है तो पर्याप्त आराम से आपको कुछ राहत मिल सकती है। हालांकि, अगर यह एक पुरानी समस्या है तो अन्य उपाय भी हैं जो प्रभावी साबित हुए हैं। )

पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कई व्यायाम हैं जो बेहद प्रभावी हैं। कभी-कभी, दर्द निवारक दबायें भी होते हैं जो गंभीर मामलों में निर्धारित किया जाता हैं। हालांकि ये दवाएं अस्थायी राहत तो देती हैं, लेकिन स्थायी समाधान नहीं देती हैं।

दरअसल, जैसे ही दवा का असर खत्म हो जाता है, कमर दर्द फिर से शुरू हो जाता है। इसलिए, यह जरूरी है कि आप उस खराब पीठ को ठीक करने के लिए एक स्थायी समाधान खोजें।

सबसे पहले, आपको दर्द के कारण की तह तक जाने की जरूरत है। अक्सर, पेट के क्षेत्र में अत्यधिक वजन के कारण पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है।

best lower back pain exercises
best lower back pain exercises

best lower back pain exercises in hindi

First, you need to get to the bottom of what is causing the pain. Often, low back pain can occur due to excessive weight in the abdominal region.best lower back pain exercises.

एक बड़ा लम्बा पेट या एक बड़ा पंच होने से भी पीठ पर बहुत अधिक तनाव हो सकता है और पीठ दर्द हो सकता है। इसलिए पंच को कम करने के लिए किसी भी प्रकार का व्यायाम किसी विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में ही करना चाहिए अन्यथा यह बिगड़ भी सकता है।

एक अच्छी मुद्रा बनाए रखने के लिए स्ट्रेच और योग बहुत उपयोगी होते हैं। गलत पोस्चर भी कमर दर्द का एक बड़ा कारण हो सकता है।
best lower back pain exercises: Stretches and yoga are very useful for maintaining a good posture. Incorrect posture can also be a major cause of back pain.

एशिया के अधिकांश हिस्सों में सदियों से योग का अभ्यास किया जाता रहा है और इसे दुनिया भर में स्वीकृति मिली है। योग अब वैकल्पिक चिकित्सा का हिस्सा है और समग्र उपचार प्रदान करता है क्योंकि यह कई प्रमुख क्षेत्रों और शारीरिक कार्यों को लक्षित करता है।

यह जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है और दर्द के लक्षणों को कम करता है। यह दर्द के लिए एक प्रभावी उपचार है, खासकर पीठ के निचले हिस्से में।

योग अभ्यास आमतौर पर किसी योग गुरु या योग शिक्षक के विशेषज्ञ मार्गदर्शन में किया जाता है। एक बार जब आप व्यायाम से सहज हो जाते हैं, तो आप उन्हें घर पर सुरक्षित रूप से अभ्यास कर सकते हैं।

yoga asanas for back pain exercises

पीठ को मजबूत करने वाले व्यायाम हैं, जो दर्द को दूर करने और दर्दनाक ऐंठन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। पुरानी पीठ के निचले हिस्से में दर्द गंभीर हो सकता है और जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि दर्द को लंबे समय तक नजरअंदाज न किया जाए।

There are back-strengthening exercises, which help relieve pain and relieve painful cramps. Chronic low back pain can be crippling and can affect quality of life. Therefore, it is important that the pain is not ignored for a long time.best lower back pain exercises.

ये दर्द व्यायाम न केवल दर्द को दूर करने में मदद करेंगे बल्कि नियमित योग और पीठ को मजबूत करने वाले व्यायाम कसरत पीठ के निचले हिस्से में दर्द की पुनरावृत्ति को रोकने में मदद करेंगे।

Read More : yoga for back pain in Hindi

best lower back pain exercises

सिफारिश ( recommendations )

यदि आप पीठ के निचले हिस्से में दर्द के लक्षणों से पीड़ित हैं, तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। वजन या भारी वस्तु उठाने से बचें।

किसी चीज को उठाने या उठाने के लिए खड़े होकर कभी झुकें नहीं। इसके बजाय, अपने घुटनों के बल नीचे उतरें और चीजों को लेने के लिए जमीनी स्तर पर झुके। खड़े होने, बैठने, काम करने, पढ़ने आदि के दौरान सही मुद्रा बनाए रखें।

पीठ को हमेशा सीधा रखें। ऐंठन से राहत पाने के लिए, गर्म पानी से सेक करें और औषधीय हर्बल दर्द निवारक बाम से प्रभाबित क्षेत्र की मालिश करें।

कम पीठ दर्द के निर्धारित व्यायाम के साथ इन सरल युक्तियों का पालन करें और पीठ दर्द से छुटकारा पाएं और अपने पीठ दर्द के लिए एक सरल लेकिन स्थायी इलाज खोजें।

yoga asanas for back pain exercises

कमर दर्द के व्यायाम, कमर दर्द से राहत के लिए योग आसन ( Lower back pain exercises, yoga asanas for back pain relief )

पीठ के निचले हिस्से दर्द व्यायाम ( lower back pain exercises )

यदि आप पीठ के निचले हिस्से में दर्द के व्यायाम करना शुरू कर रहे हैं, तो अपने कसरत को ज़्यादा करने की गलती न करें। धीरे-धीरे और आरामदायक स्तर पर शुरू करना सुनिश्चित करें, लगातार अभ्यास और ज्ञान के माध्यम से आप स्वाभाविक रूप से और सही ढंग से चिकित्सीय योग के प्रभाबो का अनुभव करेंगे।

कृपया संभावित चिकित्सा मुद्दों से निपटने के दौरान सावधानी बरतें, इन अभ्यासों का उद्देश्य किसी भी तरह, आकार या रूप में पेशेवर सलाह से बचना नहीं है।

best lower back pain exercises:If you’re just starting to do lower back pain exercises, don’t make the mistake of overdoing your workout. Be sure to start slowly and at a comfortable level, through consistent practice and knowledge you will naturally and correctly experience the rewards of therapeutic yoga.

Please exercise caution when dealing with potential medical issues, these exercises are not intended to evade professional advice in any way, shape, or form.

पीठ के निचले हिस्से में दर्द के व्यायाम – कुछ बुनियादी दिशानिर्देशों की समीक्षा ( Lower back pain exercises – a review of some basic guidelines )

best lower back pain exercises

1. अपने पीठ के निचले हिस्से में दर्द के व्यायाम के लिए अलग समय निर्धारित करने का सबसे अच्छा समय सुबह के दौरान होता है, यदि संभव हो तो यह आपके शेड्यूल पर बहुत कुछ निर्भर करता है। यदि सुबह संभव नहीं है तो जिम में देर से दोपहर या शाम के शुरुआती सत्र भी कसरत करने का एक शानदार तरीका है।

2. अपनी योग दिनचर्या को खाली पेट शुरू करना सबसे अच्छा है, योग चिकित्सा शुरू करने से एक घंटे पहले अपने भोजन की खपत को 3½ घंटे तक सीमित करने का प्रयास करें। हर कीमत पर भारी भोजन से बचें क्योंकि यह आपकी योग चिकित्सा की गुणवत्ता को गंभीर रूप से प्रभावित करेगा।

3. सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपने पीठ के निचले हिस्से के दर्द के व्यायाम को प्रति दिन लगभग 30 मिनट से एक घंटे तक सीमित करना चाहिए। जैसा कि आप पीठ के निचले हिस्से में दर्द के व्यायाम के माध्यम से अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, हर तरह से अपने सर्वोत्तम निर्णय का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

लंबाई में वृद्धि को धीरे-धीरे और सावधानी के साथ लागू किया जाना चाहिए यदि किसी भी असामान्य या लंबे समय तक दर्द को धीरे धीरे अभ्यास के माध्यम से आसन किया जाना चाहिए।

4. पीठ के निचले हिस्से में दर्द के व्यायाम के लिए उचित कसरत पोशाक में ढीले-ढाले शॉर्ट्स, स्वेट सूट या डांस्किन जैसे आरामदायक योग बॉडीसूट शामिल होने चाहिए जो कपास या रेशम जैसे प्राकृतिक रेशों से बने हों।

आरामदायक समर्थन और अत्यधिक पसीने के लिए हमेशा महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए अंडरगारमेंट्स पहने जाने चाहिए। शामिल करने के लिए एक और सहायक उपकरण नीचे पोंछने के लिए एक अत्यधिक शोषक तौलिया हो सकता है।

5. यदि आप फिटनेस सेंटर या जिम के बजाय घर पर पीठ के निचले हिस्से में दर्द के व्यायाम का अभ्यास करने का निर्णय लेते हैं, तो एक खुला, साफ और चमकदार रोशनी वाला क्षेत्र चुनना वांछनीय है।

ध्यान भटकाने से बचने के लिए अपने फोन को बंद या साइलेंट मोड़ में करें, यदि संभव हो तो अपने कसरत के दौरान पारिवारिक मुद्दों से बचें। याद रखें, यही वह समय है जब आपको सफल योग सत्रों का अभ्यास करने के लिए खुद को अलग करना चाहिए।

6. योग के दौरान अचेतन संगीत या ध्वनि प्रभाव ध्यान के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं और इन्हें अत्यधिक प्रोत्साहित किया जाता है। जबकि चिकित्सीय संगीत आपके आध्यात्मिक और शारीरिक कल्याण को बहुत बढ़ाता है, यह शुरुआती लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि ध्यान अन्य संभावित विकर्षणों के बजाय ध्वनियों पर अधिक होगा।

7. पीठ के निचले हिस्से में दर्द के व्यायाम के लिए दृढ़ लकड़ी के फर्श या अन्य उपयुक्त कठोर सतहों को चुना जाना चाहिए, लेकिन हमेशा योग मैट या कुशन का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

इनमें से कई आवश्यकताएं अब पर्यावरण के अनुकूल सामग्रियों से निर्मित की जाती हैं जिन्हें विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित किया जाता है। ये विशेष रूप से उपयोगकर्ताओं द्वारा सतहों पर फिसलने या फिसलने से रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और इस प्रकार योग अभ्यास के दौरान दुर्घटनाओं से बचते हैं।

पीठ के निचले हिस्से में दर्द के व्यायाम – कोबरा पोज़ ( Lower Back Pain Exercises – Cobra Pose )

best lower back pain exercises

हम “कोबरा” के रूप में जानी जाने वाली स्थिति से शुरू करते हैं, यह पीठ के निचले हिस्से में दर्द के व्यायाम में से एक है जो विशेष रूप से आपके रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह मालिश करने के लिए पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करता है जो बदले में आपकी रीढ़ भी बनाता है।

अपने शरीर के प्रत्येक तरफ अपनी बाहों को रखते हुए, लेट कर (फर्श का सामना करना) शुरू करें। फिर आपको अपने हाथों को ऊपर लाना चाहिए और उन्हें फर्श पर अपनी हथेलियों के साथ प्रत्येक कंधे के नीचे रखना चाहिए।

अपने सिर को ऊपर उठाते हुए गहरी सांस लें और अपने ऊपरी शरीर को हवा में उठाने के लिए अपनी बाहों का उपयोग करें। आपका निचला शरीर हिलना नहीं चाहिए, अपने कूल्हों को मजबूती से रखना सुनिश्चित करें।

फिर आप पूरी तरह से सांस छोड़ें और कुछ बार सांस लें, उस समय अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं और अपनी बाहों को फैलाएं। आपको इस मुद्रा को कई बार श्वास के रूप में पकड़ना चाहिए, अपने शरीर को अपने चौथे या पांचवें साँस छोड़ते पर फर्श पर कम करना शुरू करना चाहिए।

अपनी पीठ की गतिविधियों को उलट दें क्योंकि आपको लगता है कि आपकी कशेरुक अधिकतम लाभ के लिए फ्लेक्स कर रही है। एक बार जब आपका सिर वापस फर्श पर आ जाए, तो आपको इस आसन को कम से कम 3 बार दोहराना है। आप समय के साथ अपने पीठ के निचले हिस्से के दर्द के व्यायाम को बढ़ा सकते हैं।

पीठ के निचले हिस्से में दर्द के व्यायाम-Lower Back Pain Exercises-The Corpse Pose

best lower back pain exercises

इस योग मुद्रा का उपयोग ज़ोरदार सत्र से पुनर्प्राप्ति मोड के भाग के रूप में किया जा सकता है। यह आसन करने की एक बहुत ही सरल लेकिन प्रभावी तकनीक है। “लाश” जैसा कि इसका नाम है, अपनी पीठ के बल लेटकर अपनी हथेलियों को अपनी बाहों और पैरों में फैलाकर शुरू करें।

अपने दिमाग और शरीर को पूरी तरह से यह दिखावा करने दें कि आप अपने तनाव और चिंता को दूर करने के लिए मर चुके हैं।

This yoga pose can be used as part of recovery mode from a strenuous session. This is a very simple yet effective technique of doing asanas. “Zombies” as its name, start by lying on your back with your palms outstretched in your arms and legs.

Let your mind and body completely pretend that you are dead to let go of your stress and tension. on the next exercise.

conclusion

Yoga is an extension of several well-known exercise poses that were seen in elementary school grade school, but have been intensified with more isometric movements that allow for the isolation of muscle groups.

Some poses seem difficult and are designed with very flexible people in mind, but many can be performed but have little or no activity level. Yoga combines slow, rhythmic controlled breathing with slow purposeful movements, which have a less stressful effect on the joints, in particular, on our spine.

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here